Ayushman Yojana Apply Online | आयुष्मान भारत योजना क्या है | कितनी सैलेरी वाले बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड?

ayushman yojana apply online,आयुष्मान भारत योजना क्या है,What is Ayushman Bharat Yojana?,Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PMJAY),ayushman yojana registration mp,आयुष्मान कार्ड का लाभ किसे नहीं मिलेगा,Who is Not Eligible For Ayushman Card In Hindi,आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं ,Ayushman Card Apply Online In Hindi,

💥 Whatsapp Group માં જોડાવા 💥અહીં ક્લિક કરો
💥 Telegram Group માં જોડાવા 💥અહીં ક્લિક કરો
💥 Facebook Page Like કરવા 💥અહીં ક્લિક કરો

Ayushman Yojana Apply Online

दोस्तों आप लोगों ने सुना होगा कि आयुष्मान कार्ड ऐसा शब्द एक आपने सुना होगा तो सच में आयुष्मान कार्ड क्या है और किस तरह से इसका ayushman yojana apply online अप्लाई कर सकते हैं हम कैसे बनवा सकते हैं अपना आयुष्मान कार्ड और आयुष्मान कार्ड बनवाने से फायदा क्या होगा और हमारे पास ऐसी क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए जिससे हम तो चलिए हम बात करते हैं सबसे पहले की आयुष्मान कार्ड है क्या और यह योजना कैसी योजना है।

ayushman yojana apply online

जहां हमारा देश विश्व में सबसे आगे बढ़ने वाला देश है ठीक है बहुत ही कम टाइम में हमारा देश बहुत तरक्की कर रहा है, पर हमारे देश में एक टपक का ऐसा भी है जहां पर कुछ लोग जो आर्थिक रूप से बहुत ही पीछे है और उनके पास सुबह से लेकर शाम तक कोई भी काम करने को भी नहीं होता और अगर काम मिलता भी है तो वह सिर्फ उनके खाने पीने का पैसा कमा सकते हैं तो जब इतने गरीबी में जीने वाले लोग अगर कहीं पर बीमार हो जाते हैं और कुछ ऐसी बात हो जाती है बड़ी बीमारी हो जाती है और उनको लगता है कि हमें अस्पताल में जाना होगा तो अस्पताल के अंदर बहुत ही महंगी दवाइयां मिलती है और वहां का खर्चा भी वह लोग नहीं उठा सकते तो ऐसे परिवारों के लिए सिर्फ एक ही सहारा है सरकार की कल्याणकारी योजना। तो ऐसे में आप कुछ योजना का लाभ उठा सकते हैं ‘आयुष्मान भारत योजना‘ उसको हम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कह सकते हैं और इसी योजना से आप एक आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनवा सकते हैं आपके पास जो भी कार्ड होगा उसके अंदर आप अस्पताल में जाकर 5 लाख तक की दवाई करवा सकते हैं मतलब अगर कोई बड़ी सर्जरी भी करवानी हो तू भी आप बहुत ही मुफ्त में बिल्कुल फ्री में करवा सकते हैं। तू यह है आयुष्मान भारत का एक आयुष्मान कार्ड ठीक है तो आप लोगों के पास अगर यह कार्ड नहीं है तो आप बनवा सकते हैं अगर आप आर्थिक रूप से बहुत ही पीछे है तो।

आयुष्मान भारत योजना क्या है – What is Ayushman Bharat Yojana?

आयुष्मान भारत: राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का लक्ष्य 10 करोड़ वंचित परिवारों (लगभग 50 करोड़ लाभार्थियों) तक पहुंचना है और उनका एक आयुष्मान कार्ड बनवाना है। यह माध्यमिक और तृतीयक स्तरों पर अस्पताल में उपचार के लिए सुरक्षा प्रदान करता है, जिसमें प्रत्येक परिवार के लिए 5 लाख रुपये तक कोई भी सरकारी या फिर प्राइवेट अस्पताल में जाकर दवाइयां करवा सकता है या फिर सर्जरी करवा सकता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक 17 करोड़ 70 लाख लोगों का आयुष्मान कार्ड बन चुका है और केंद्र सरकार का यह लक्ष्य है कि यह यह आंकड़ा जो है वह 50 करोड लोगों तक पहुंचाया जाए तो आयुष्मान कार्ड का शुभारंभ नरेंद्र मोदी सरकार ने 2018 में किया था सरकार का दावा है कि दुनिया के सभी देश के मुकाबले हमारे देश की यह सबसे बड़ा स्वास्थ्य योजना है।

और अगर आप भी इस आयुष्मान कार्ड का लाभ उठाना चाहता है तो इस लेख को बुरा पढ़िए आपको पता चल जाएगा किस तरह से आपको इसका लाभ उठाना है और कैसे आपको इसके अंदर अप्लाई करना है।

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PMJAY):

यूपी सरकार के प्रयासों का प्रभाव दिखाते हुए, इस योजना को प्रदर्शन करने में सफलता मिली है। प्रदेश ने सिर्फ आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट निर्माण में देश में नंबर वन स्थान प्राप्त किया है ही, बल्कि हेल्थ केयर पेशेवरों की पंजीकरण, डिजिटल हेल्थ इंसेंटिव्स्कीम, और स्कैन और शेयर टोकन जेनरेट करने में भी यहाँ का प्रदर्शन पूरे देश में श्रेष्ठ है। इस विषय में जारी आंकड़ों के अनुसार, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा उत्तर प्रदेश ने 4,77,19,482 आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (एबीएचए) जेनरेट किए हैं, जिससे यह प्रथम स्थान प्राप्त करने में सफल रहा है।

उत्तर प्रदेश बना नम्बर वन

हेल्थ केयर पेशेवरों के पंजीकरण, डिजिटल हेल्थ इंसेंटिव स्कीम और स्कैन और शेयर टोकन जेनरेट करने में भी उत्तर प्रदेश पूरे देश में श्रेष्ठ हो गया है। साथ ही, अगर हम आंकड़ों की चर्चा करें, तो उत्तर प्रदेश ने 4,77,19,482 आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (एबीएचए) जेनरेट करके पूरे देश में पहले स्थान पर पहुंच गया है। इसके बारे में बात करते हुए, आंध्र प्रदेश दूसरे, मध्य प्रदेश तीसरे, महाराष्ट्र चौथे, और गुजरात पांचवें स्थान पर हैं, पश्चिम बंगाल छठे, कर्नाटक सातवें, और ओडिशा आठवें स्थान पर है।

हेल्थ रिकॉर्ड को किया अपडेट

4.77 करोड़ अकाउंट्स के भीतर से 2.73 करोड़ से अधिक लोगों के हेल्थ रिकॉर्ड को अपडेट किया जा चुका है। इस मामले में भी, यूपी देश के टॉप तीन राज्यों में है। मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ और गुजरात उत्तर प्रदेश से काफी पीछे हैं इस मामले में। इसी प्रकार, हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स रजिस्ट्रेशन (एचपीआर) के मामले में भी उत्तर प्रदेश देश में पहले स्थान पर है। यहाँ तक कि प्रदेश में कुल 42,741 हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स का रजिस्ट्रेशन आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत किया गया है। इसमें 10 हजार से अधिक डॉक्टर और 32 हजार से अधिक नर्सिंग स्टाफ शामिल हैं। वहीं, हेल्थ फैसिलिटी रजिस्ट्रेशन (एचएफआर) के मामले में यूपी देश में दूसरे स्थान पर है। प्रदेश में 38,863 हेल्थ फैसिलिटी सेंटरों को रजिस्टर किया गया है। इनमें सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधा केंद्र शामिल हैं। महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश क्रमशः तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर हैं, कर्नाटक पहले स्थान पर है।

डिजिटल मिशन सेवा का किया इस्तेमाल

योगी सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश के अधिक से अधिक प्राइवेट स्वास्थ्य केंद्रों को जितनी जल्दी हो सके आयुष्मान भारत योजना के साथ जोड़ा जाए। सरकार ने बताया है कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत स्कैन और टोकन जनरेट करने में भी उत्तर प्रदेश देश में पहले स्थान पर है। यूपी में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन सेवा के उपयोग से 33,79,592 टोकन रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन ओपीडी के लिए किए गए हैं, जो पूरे देश में सर्वाधिक है। इस रैंकिंग में कर्नाटक दूसरे, जम्मू एवं कश्मीर तीसरे, दिल्ली चौथे, आंध्र प्रदेश पांचवें और छत्तीसगढ़ छठे स्थान पर हैं।

💥 Whatsapp Group માં જોડાવા 💥અહીં ક્લિક કરો
💥 Telegram Group માં જોડાવા 💥અહીં ક્લિક કરો
💥 Facebook Page Like કરવા 💥અહીં ક્લિક કરો

डिजिटल ओपीडी टोकन के लाभ

डिजिटल ओपीडी टोकन रजिस्ट्रेशन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि पहले जहां आयुष्मान कार्ड धारी मरीजों को ओपीडी में दिखाने के लिए तकरीबन एक घंटे तक का इंतजार करना पड़ता था, वह अब घटकर 5 मिनट तक रह गया है। अब तक लगभग 34 लाख बार मरीजों ने स्कैन और टोकन जनरेट सुविधा का लाभ उठाया है। प्रदेश में ऐसे 545 अस्पताल हैं, जहां हेल्थ मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस) का इस्तेमाल किया जाता है।

ayushman yojana registration mp

“आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने के लिए, केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन पर आयुष्मान कार्ड ऐप के माध्यम से आवेदन करने का विकल्प पेश किया है। ऐप डाउनलोड करने पर, लाभार्थियों को अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके पंजीकरण करना होगा और उल्लिखित सभी आवश्यक चरणों को अत्यंत सावधानी से पूरा करना होगा।”

आयुष्मान कार्ड का लाभ किसे नहीं मिलेगा – Who is Not Eligible For Ayushman Card In Hindi?

  • जो लोग 10000 से ज्यादा कमा रहे हैं।
  • जिस परिवार के पास टू व्हीलर थ्री व्हीलर या फिर फोर व्हीलर साधन है।
  • अगर आपने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया है और उसकी लिमिट 50000 तक है तो भी आप एलिजिबल नहीं हो सकते।
  • अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है और उसकी लिमिट ₹50000 तक की है फिर भी आप एलिजिबल नहीं है

सरकार ने दावा किया है कि ऐसे लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जिनके घर में 16 से 59 साल की आयु का कोई भी व्यक्ति नहीं है केंद्र सरकार आयुष्मान के लिए यह कुछ पात्रता है और उसके साथ-साथ आयुष्मान कार्ड उन्हीं लोगों के लिए बनेगा जो लोग आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है और खास करके मजदूर और किसान जो छोटे कामगार है छोटे कारीगर है जैसे की नाई है माली है मोची है और कोई माली धोबी या दरजी है तो इस तरह से जो मजदूर मजदूरी करता है और अपने घर का गुजरान चलता है और उसको कोई ऐसी बड़ी बीमारी का सामना करना पड रहा है तो उसके लिए यह बहुत ही काम का योजना है।(Ayushman Card Kaise Banaye)

केंद्र सरकार ने आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता निर्धारित की हुई है। ऐसे परिवार जिनमें 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई व्यक्ति नहीं है। इसके अलावा, आयुष्मान कार्ड उन्हीं लोगों का बनता है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। खासकर जो मजदूर किसान हैं, छोटे कामगारों जैसे- नाई, माली, धोबी, दर्जी, मोची और अन्य मेहनतकश मजदूर हैं। और एक बात का ख्याल रखना की सबसे खास बात है यह 2011 की जनगणना लिस्ट के अंदर अगर आपका नाम है तो सरकार उन्हीं लोगों के लिए लाभ प्रदान करेगी हालांकि 2018 में भी कुछ संशोधन किया गया था उसके आधार पर भी आपको लाभ मिल सकता है इस योजना को ऑनलाइन जी करते हैं तो भी आप अपना कार्ड बनवा सकते हैं और डिटेल में जानना चाहते हैं तो एक नंबर में देता हूं उसे नंबर पर कॉल करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं – Ayushman Card Apply Online In Hindi

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको कोई ज्यादा दस्तावेजों की जरूरत नहीं होती है आप लोगों को सिर्फ एक अपने नजदीक के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा। और अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो उसे मोबाइल से भी आप अप्लाई कर सकते हैं उसके लिए आपको एक वेबसाइट पर जाना होगा उसे वेबसाइट का नाम है www.pmjay.gov.in इस वेबसाइट को जैसे ही आप ओपन करेंगे तो वहां पर जो भी आपके सामने डैशबोर्ड होगा उसके अंदर लिखा हुआ मिलेगा कि am I eligible ठीक है उसके ऊपर क्लिक करना है जैसे ही उसके ऊपर क्लिक करेंगे तो उस पेज के साथ-साथ दूसरा पेज खुलेगा। उसे पेज के अंदर आपको एक मोबाइल नंबर डालने को बोलेगा और एक कैप्चा भरना होगा ठीक है उन दोनों ऑप्शन को आप भर लीजिए। जैसे ही उन दोनों ऑप्शन को भरने के बाद आप इंटर करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर जो भी मोबाइल नंबर आपने डाला है उस नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को आपको वहां पर दर्ज कर देना है। और यह प्रक्रिया जैसे ही खत्म होगी तो आपको पता चल जाएगा। एक मैसेज आएगा कि आप इस आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए एलिजिबल है या नहीं।

Ayushman Card Apply Online 2023

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
इसके पश्चात आवेदक को Create ABhA Card Link पर क्लिक करना होगा।
इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आवेदक को आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और ओटीपी सत्यापित करना होगा ।


आयुष्मान कार्ड नया कैसे बनवाएं?

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको कहीं दौड़ भाग करने की जरूरत नहीं है. कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले एप में मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉगइन करें. इसके बाद, आप ओटीपी, आइरिस और फिंगरप्रिंट और फेस-आधारित वेरीफिकेशन की मदद से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करें.

आयुष्मान कार्ड कौन बनवा सकता है?

ayushman yojana apply online

कौन लोग बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड?
आप अगर दिहाड़ी मजदूर हैं
आप अगर भूमिहीन व्यक्ति हैं
आपके परिवार में अगर कोई दिव्यांग सदस्य है

आयुष्मान कार्ड मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें?

आयुष्मान कार्ड मोबाइल नंबर से चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmjay.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद am i eligible के विकल्प को चुने फिर मोबाइल नंबर भरकर generate otp बटन को चुने फिर ओटीपी आएगा जिसे भरकर submit के विकल्प को सेलेक्ट करे फिर पूँछे गए सभी जानकारी को भरकर search बटन को चुने इस प्रकार आयुष्मान कार्ड चेक कर …

Leave a Comment