Ayushman Card Download Kese Kare | आयुष्मान कार्ड केसे बनाए ऑनलाइन

ayushman card download kese kare, ayushman card download up, setu.pmjay.gov.in ayushman card download, ayushman card download mp, pmjay ayushman card download, ayushman card download gujarat, ayushman card download haryana, ayushman card download by aadhaar number, ayushman card download pdf by mobile number,

💥 Whatsapp Group માં જોડાવા 💥અહીં ક્લિક કરો
💥 Telegram Group માં જોડાવા 💥અહીં ક્લિક કરો
ayushman card download kese kare

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना इस नाम से इस भारत के [Ayushman Card] आयुष्मान कार्ड से भी जाना जाता है। यह योजना बहुत टाइम से चल रही है, 2018 से चल रही है। और इस योजना के लाभ बहुत सारे लाभार्थी को मिल चुके हैं। और यह लाभ उन लोगों को मिलते हैं जो आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर होते हैं। इस योजना के तहत वर्तमान में भी बहुत सारे नए लाभार्थियों को जोड़ा जा रहा है। इस योजना का उद्देश्य सिर्फ इतना है, कि जो आर्थिक रूप से कमजोर है जिनके पास दवाई करवाने के पैसे नहीं है, तो उन लोगों को यह लाभ मिल सके।अगर भविष्य में कुछ बीमारी हो जाती है तो उनको लाभ मिल सके।

Ayushman Card Download Kese Kare

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या फिर आप कह सकते हैं कि Ayushman Card Download Kese Kare की तहत कई लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड दिया जाता है। और उस कार्ड की मदद से वह लोग अस्पताल में जाकर ₹500000 तक की सेवा मतलब की इलाज करवा सकते हैं, बिल्कुल मुफ्त में, और इस तरह की यह पूरी योजना है। और इस योजना से जुड़ी सारी की सारी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी। जैसे कि आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कैसे करना है, आयुष्मान कार्ड को अप्लाई कैसे करना है, ayushman card download pdf by mobile number को कैसे डाउनलोड करना है, ayushman card download gujarat से जुड़ी सभी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

आयुष्मान कार्ड क्या है?

ayushman card download gujarat एक ऐसा कार्ड है, जो ayushman card download up या फिर आप कह सकते हैं कि ayushman card download mp के तहत जिन जिन लोगों ने इसके अंदर रजिस्टर्ड किया है, उन लोगों को यह कार्ड दिया जाता है। और इस कार्ड की मदद से जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है, उनके पास दवाई करवाने या अस्पताल जाने के पैसे नहीं है, जिनके पास बीपीएल कार्ड है, वह लोग इस कार्ड की मदद से अपने आसपास के अस्पताल जा कर ₹5 लाख तक की दवाइयां या फिर कोई भी सर्जरी करवा सकते हैं।

भारत में आयुष्मान भारत की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत यहां पर आंकड़ा कुछ ऐसा है कि 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों को लगभग 50 करोड़ लाभार्थियों को इसके अंदर कवर किया जाना है। और यह भारत सरकार का लक्ष्य है। ऐसे में अगर आप अर्थिक रूप से कमजोर परिवार मे आते हैं, और आपका नाम बीपीएल सूची के अंदर है, तो आप जल्द से जल्द आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। यहां पर आप अप्लाई भी कर सकते हैं।

आगे हम बताएंगे कि किस तरह से आपको आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करना है, और कैसे आप इसको डाउनलोड करके यूज कर सकते हैं। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 14 अप्रैल 2018 को झारखंड के रांची जिले के अंदर आरंभ किया था।

देश भर में रहने वाले नागरिक गरीब रेखा के नीचे जीवन अपना गुजर रहे और जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। उन लोगों को आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए। और खास बात का ख्याल रखें कि आयुष्मान कार्ड की आवेदन करने के लिए आपका आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपका नाम होना बहुत जरूरी है। अगर इसके बारे में आप पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो नीचे हम बताएंगे कि आप ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते हैं, उसका पूरा विस्तार पूर्वक प्रक्रिया हम बताएंगे।

आयुष्मान कार्ड अप्लाई कैसे करें? setu.pmjay.gov.in ayushman card download

तो सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट के ऊपर क्लिक करके जाना है यह हम वेबसाइट पर दे रहे हैं इस पर क्लिक कीजिए और यहां से आप सीधे उसे वेबसाइट के ऊपर चले जाएंगे

ayushman card download by aadhaar number

उसके बाद आपको एक दाहिनी और लॉगिन का बॉक्स मिलेगा वहां पर आपके लॉगिन कर लेना है।अपने मोबाइल नंबर डालकर और एक वेरिफिकेशन ओटीपी आएगा उसे ओटीपी के द्वारा आप लॉगिन कर सकते हैं।

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको लोकेशन की डिटेल डालकर उसे लोकेशन के सभी योग्य नागरिक की सूची या आयुष्मान कार्ड लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं।

अब आप आयुष्मान कार्ड के लिस्ट में आपके नागरिकों का नाम देख सकते हैं। जिन नागरिक के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं उनके नाम के आगे आप को not-guaranteed मतलब की स्टेटस के अंदर not-guaranteed लिखा हुआ आपको मिलेगा। और वहां से आप अगर अपना कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो एक्शन बटन पर क्लिक करके आप वहां पर केवाईसी करके अपना एक नया कार्ड बनवा सकते हैं।

अगर आपने वहां पर एक्शन बटन के ऊपर क्लिक कर दिया है तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। वहां पर आधार ओटीपी की मदद से आपकी kyc पूरा करके अपना एक फोटोग्राफ्स अपलोड करके वहां पर कुछ डिटेल डाल के जैसे कि नंबर धर्म जाति पिन कोड जिला वह सब दर्ज करने के बाद सबमिट के बटन के ऊपर क्लिक कर देना है। और उसके बाद सफलतापूर्वक संपन्न के बाद आप आयुष्मान कार्ड कुछ दिनों के अंदर अगर अप्रूव हो जाता है तो आपको कुछ ही टाइम में आपका आयुष्मान हेल्थ कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। मतलब की दो-तीन दिन लग सकता है, या फिर 24 घंटे के अंदर अंदर भी आप इसको डाउनलोड कर सकते हैं।

Ayushman Card को download केसे करे | pmjay ayushman card download

चलिए बात करते हैं कि अगर आपने पहले से ही आवेदन कर दिया है और दो-तीन दिन हो चुके हैं तो आप इस ayushman card download haryana पीडीएफ को डाउनलोड कैसे कर सकते हैं। तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ चरणों का पालन करना होगा। चलिए बात करते हैं कि डाउनलोड कैसे करना है।

  • आयुष्मान भारत कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको उसके अधिकारी वेबसाइट के ऊपर क्लिक कर देना है।
Ayushman Card Download Kese Kare
  • अब आपके सामने नेशनल हेल्थ ऑथराइज का पोर्टल का होम पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको पता होगा कि आपने पहले लोगों किया था उसी तरह से आपको यहां पर लोगों का बटन के ऊपर क्लिक करके आपको लॉगिन कर देना है और बेनिफिसियली के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपका आधार कार्ड से जो रजिस्टर मोबाइल नंबर है उसको वहां पर दर्ज कर दीजिए।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे ओटीपी को दर्ज कीजिए। और एक कैप्चर फिल करना है, उसको फिल करने के बाद लॉगिन के विकल्प के ऊपर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपको वहां पर राज्य और जिले का चुनाव करना है, और उसके बाद scheme के क्षेत्र में जाकर pmjay का चुनाव कर देना है।
Ayushman Card Download Kese Kare
  • अब आपके family I’d, आधार नंबर, name, लोकेशन- rural, location- अर्बन, pmjay id की मदद से खुद को वेरीफाई करें और आयुष्मान कार्ड चेक करने के लिए सर्च बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • उसके बाद आपके सामने इतना है पेज खुलेगा उसे बीच के ऊपर आपको आधार आईडी या फैमिली आईडी से जुड़ी सभी आयुष्मान भारत कार्ड देखने लगेगा।
  • अब आपको आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड को डाउनलोड करना है तो आपके ऊपर डाउनलोड का बटन मिलेगा उसे डाउनलोड के बटन के ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर के ऊपर एक ओटीपी आएगा उसे ओटीपी की मदद से आपको वेरीफाई करना होगा।
  • अब आपके सामने कुछ ऑप्शन मिलेंगे जिस भी कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं, उस डाउनलोड बटन के ऊपर क्लिक करें उस कार्ड के ऊपर क्लिक करें।
  • ऐसा करने के बाद आपका आयुष्मान कार्ड पीडीएफ के रूप में आपको डाउनलोड हो जाएगा।
💥 Whatsapp Group માં જોડાવા 💥અહીં ક્લિક કરો
💥 Telegram Group માં જોડાવા 💥અહીં ક્લિક કરો
ayushman card download kese kare
Ayushman Card Download Kese Kare

ayushman card download mp

यह तो हुआ एक तरीका और दूसरा भी एक तरीका है जिसके लिए आपको सबसे पहले https://bis.pmjy.gov.in वेबसाइट है उसके ऊपर क्लिक करने ना आए और उसका पोर्टल विकसित करना है यहां पर आपको डाउनलोड आयुष्मान कार्ड के ऊपर क्लिक कर देना है जैसे ही आप इसके ऊपर क्लिक करेंगे इसके बाद आपका स्कीम का नाम राज्य का नाम और आधार नंबर की मदद से खुद को वेरीफाई करें और उसके बाद आप अगर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें|

आयुष्मान कार्ड क्या है?

ayushman card download kese kare

ayushman card download gujarat एक ऐसा कार्ड है, जो ayushman card download up या फिर आप कह सकते हैं कि ayushman card download mp के तहत जिन जिन लोगों ने इसके अंदर रजिस्टर्ड किया है, उन लोगों को यह कार्ड दिया जाता है।

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें

ayushman card download kese kare

आयुष्मान कार्ड को आप आधिकारिक वेबसाइट – https://bis.pmjay.gov.in/BIS/selfprintCard या https://beneficiary.nha.gov.in/ पर आधार ओटीपी की मदद से लॉग इन करके डाउनलोड कर सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें?

ayushman card download kese kare

अगर आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप आधिकारिक वेबसाइट – https://beneficiary.nha.gov.in पर जाकर अपने आधार कार्ड की मदद से KYC करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए?

आयुष्मान कार्ड के आवेदन के लिए आपके पास आधार कार्ड और BPL राशन कार्ड का होना बेहद ही जरुरी है.

आयुष्मान कार्ड के फायदे क्या हैं?

आयुष्मान कार्ड के तहत आपको 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है.

Leave a Comment