2023 Best Government Scheme For Girls

Table of Contents

लड़कियों के लिए बेस्ट गवर्नमेंट स्कीम

लड़कियों के लिए Government Scheme For Girls यहां पर आपको फुल डिटेल मिलेगी कौन-कौन सी स्कीम है उन सभी स्कीम के बारे में आपके यहां पर जानकारी मिल जाएगी। क्या आपको पता है कि हमारे देश में शिक्षा स्वास्थ्य और सुरक्षा से लेकर बहुत सारी लाभ प्रदान किए जाते हैं सिर्फ लड़कियों के लिए।

और हमारे देश की लड़कियों के लिए समय-समय पर बहुत सारी विकास कल्याण की योजनाएं भी रखी जाती है। इसी अच्छे विचारों के साथ हमारे देश में लड़कियों के लिए सरकारी योजनाओं का समय-समय पर कुछ न कुछ नयी योजनाएं निकाली जाती है। हमारे देश की लड़कियों के लिए उनके विकास के लिए और उनकी अच्छी भविष्य के लिए और वह आत्मनिर्भर बन सके इसलिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को लागू किया जाता है हमारे देश मे अलग-अलग राज्यों के अंदर। ऐसा नहीं है कि सिर्फ राज्यों के अंदर केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों द्वारा आपने देखा होगा की वर्तमान में बेटियों के लिए जन्म से लेकर उनकी शिक्षा का जो भी खर्च होता है उन सभी का खर्चा सरकार दे रही है। तो यहां पर आपको इस इस आर्टिकल के अंदर बेस्ट गवर्नमेंट स्कीम्स फॉर गर्ल्स लड़कियों के लिए जो भी अच्छी गवर्नमेंट स्कीम है उनके बारे में जानकारी दूंगा।

2023 Best Government Scheme For Girls

2023 Government Scheme For Girls

शायद आपको पता हो गया कि हमारे देश के अंदर कुछ ऐसे परिवार है जहां पर लड़कियों को स्कूल नहीं भेजा जाता और एक मानसिकता है की लड़के और लड़कियों के अंदर आपको अंतर देखने को मिलता है। उसके साथ-साथ गांव और शहर के अंदर जो परिवार कुछ ऐसे परिवार भी है जो लोग अपनी लड़कियों को पढ़ना चाहते हैं लेकिन कुछ तंगी के कारण मतलब कि उनकी जय घर का खर्चा और कुछ ऐसी परिस्थिति के कारण अपने बच्चों को पढ़ा नहीं सकते हैं। पढ़ना चाहते हैं फिर भी नहीं पढ़ा सकते तो यह सब सरकार देख रही है की लड़कियों को स्कूल नहीं भेजा जा रहा है क्यों नहीं भेजा जा रहा है क्योंकि लड़कियों के मां-बाप के पास कुछ ऐसी प्रॉब्लम्स है कि ज्यादातर पैसों की प्रॉब्लम होती है और उसी के कारण वह लोग स्कूल नहीं भेजते हैं। और यही कारण है कि हमारे केंद्र सरकार लड़कियों के हित के लिए उनकी शिक्षा के लिए कुछ ना कुछ नई योजनाएं लागू करती है। और इन्हीं गवर्नमेंट स्कीम के कारण हमारे देश की लड़कियां बालिकाएं उनका जीवन भी सुधरेगी और वह सशक्त भी बनेगी।

यहां नीचे आपको कुछ एक लेख मिलेगा उसके अंदर आपको सभी तरह की योजनाओं के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

योजना का नाम
शुरू की गई
वर्ष वर्ष
लाभार्थी
आवेदन की प्रक्रिया
उद्देश्य
लाभ
श्रेणी
आधिकारिक वेबसाइट

लड़कियों के लिए सरकारी योजना 2030 का उद्देश्य

बालिकाओं के लिए सरकारी योजना का मुख्य उद्देश्य यही है की लड़कियों का विकास हो उनकी आत्मनिर्भरता हो सशक्त बने और अच्छी शिक्षा प्राप्त करें। इस योजनाओं के माध्यम से उनको सहायता प्रदान की जाएगी मतलब की आर्थिक सहायता भी मिल जाएगी और उनकी शिक्षा में वृद्धि भी हो जाएगी मतलब कि वह अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। उसके साथ-साथ गवर्नमेंट स्कीम के अंदर कुछ ऐसी सेवाएं भी होगी जहां पर स्वास्थ्य से रिलेटेड कुछ भी प्रॉब्लम्स हो तो उनको यह सेवा भी मिल सके। इसके साथ-साथ लड़कियों को छात्रवृत्ति से संबंधित लाभ प्रदान किया जाएगा और इस योजनाओं से भ्रूण हत्या और लिंक भेद की समस्या भी समाप्त हो सकती है। हमारे देश में लड़कियों की जो अभी स्थिति है उससे भी मजबूत स्थिति बन सकती है और सरकार के द्वारा लड़कियों को विवाह संबंधित सहायता भी प्रदान की जाएगी।

 बेस्ट गवर्नमेंट स्कीम्स फॉर गर्ल्स क्या है?

केंद्र सरकार के द्वारा हमारे देश के अंदर लड़कियों को लेकर उनके विकास उनके प्रगति और विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं को संचालित किया जाता है और केंद्र सरकार द्वारा जो शुरू की गई है बेस्ट गवर्नमेंट स्कीम्स फॉर गर्ल्स 2023 कुछ इस प्रकार रहेगी।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना | Beti Bachao Beti Padhao

केंद्र सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को लागू किया था क्योंकि हमारे देश में लड़कियों को एक बोझ माना जाता था और कुछ ऐसे परिवार थे जो लोग लड़कियों को अशुभ मानते थे या फिर उनकी भ्रूण हत्या कर देते थे उन सबको रोकने के लिए इस योजना का आरंभ किया गया है, यह योजना केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश के अंदर लागू की गई है।  इस योजना के तहत पूरे देश की लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका दिया जाएगा, हमारे देश में 2 जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पानीपत हरियाणा के अंदर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ इस योजना का आरंभ किया गया था। देश के कुछ ऐसे जिले जहां पर महिलाओं की कोई वैल्यू नहीं मानी जाती थी वहां पर बच्चियों को पैदा किया नहीं जाता था जिलों के अंदर केंद्र सरकार ने इस योजना को लागू किया। और कुछ ही टाइम के अंदर पूरे देश के राज्य के अंदर सभी राज्यों के अंदर इस योजना को लागू कर दिया देश की लड़कियों सामाजिक दृष्टिकोण को चेंज करने के लिए उसको बदलाव मे लाने के लिए इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा सहायता करने के लिए एक शिक्षण आधारित योजना है। इस योजना का संचालन देश की तीन मंत्रालय द्वारा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा किया जा रहा है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का उद्देश्य क्या है?

  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का मुख्य उद्देश्य यही है लिंक पक्षपात मतलब कि लोग बेटे और बेटी के अंदर जो पक्षपात करते हैं उसको रोकना है और बेटी की भृणहत्या को रोकना है
  • इस योजना के माध्यम से बच्चियों के बचपन के अस्तित्व को सुरक्षित रखना और सुनिश्चित करना हैं।
  • हमारे देश के शिक्षण में लड़कियों की भी भागीदारी हो यह भी सुनिश्चित किया जाएगा।
  • इन योजनाओं का एक मुख्य उद्देश्य यही भी है कि बालिकाओं को मतलब हमारी बच्चियों को उच्च शिक्षा प्रदान हो।

सुकन्या समृद्धि योजना | Sukanya Samriddhi Yojana (SSY)

इस योजना का आरंभ 2015 में किया गया था केंद्र सरकार के द्वारा बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना का शुरूआत किया गया था एक प्रकार से यह बचत योजना है। मतलब कि जब लड़की किसी भी बेटी हमारी बेटी हो या किसी और की बेटी 10 साल के काम की आयु है तो वह अपने बैंक के अंदर खाता खुलवा सकते हैं और उसे खाते के अंदर कुछ ना कुछ धनराशि सरकार जमा करेगी और उसके ऊपर अच्छा ब्याज भी देगी इस योजना के तहत बालिका को 18 साल तक का जमा राशि होती रहेगी और इसके अंतर्गत बालिका जब 21 साल की हो जाती है तो इस जमा राशि कौन निकाला जा सकता है बहुत ही आसानी से और इस पेज को इस राशि को वह उसकी शिक्षा या फिर उसकी शादी के अंदर इस्तेमाल कर सके।

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ और उद्देश्य

  • किसी भी परिवार की बेटी का खाता बैंक के अंदर जाकर ₹250 में खुलवाया जा सकता है
  • और इसके अंतर्गत नागरिकों के द्वारा इस बैंक खाते में 1 साल के अंदर 1 लाख  50,000 रुपए तक की राशि ही जमा की जा सकती है।
  • जिन लोगों का भी खाता है उस खाते के अंदर जो भी जमा राशि है उसके ऊपर अच्छा ब्याज जो मिलेगा वह सारा का सारा ब्याज सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • आपके द्वारा जो भी राशि आप जमा करते हैं उसका 50 परसेंट आप बेटी के 18 साल पूरे होने पर निकल सकते हैं और उसको आप शिक्षा के हेतु खर्च कर सकते हो।
  • इस खाते को ट्रांसफर भी किया जा सकता है एक बैंकखाते से दूसरे बैंकखाते के अंदर।
  • अगर आप इस खाते से पूरे के पूरे पैसे उठाना चाहते हो तो जब बाली का 21 साल के हो जाएगी तभी निकल सकते हो।
  • इसके साथ यह पूरी तरह से टैक्स रेनीवेश होगा इस रूट में प्रमुख निवेश मैच्योरिटी राशि और प्राप्त ब्याज सभी के ऊपर टैक्स छूट जाएगा।
  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा आप लोगों को इसका ब्याज मिलेगा 7.6% तक का

सीबीएसई उड़ान योजना | CBSE Udaan Scheme

केंद्र सरकार शिक्षण बोर्ड देश की बालिकाओं के लिए मतलब किस देश के बालिकाओं के हेतु के लिए सीबीएसई उड़ान योजना को मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आरंभ किया गया है। इसका है तो सिर्फ इतना है कि सभी बालिकाओं को उच्च शिक्षा मिले उसी के कारण यह योजना सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है, हमारे देश की बच्चियों को साइंस और मैथ की पढ़ाई पूरी करने के ऊपर सीबीएसई की उड़ान योजना का तहत उच्च शिक्षा प्रदान करने के हेतु शिष्यवृत्ती दी जाएगी।

और इस योजना के तहत बालिकाओं को मतलब अच्छी शिक्षा प्राप्त करना चाहती है उनको स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाएगी, जो लड़कियां 12वीं पास करने के बाद इंजीनियरिंग या फिर मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहती है।

इस योजना के लाभ और उद्देश्य

  • इस योजना के फ्री में बुक्स प्रदान की जाएगी और ऑनलाइन जैसे की शिक्षा या विषय से संबंधित कोई भी अध्ययन की सामग्री हो मतलब की वीडियो हो तो वह भी 11वीं और 12वीं कक्षा के बालिकाओं को दी जाएगी।
  • बड़ी कॉलेज में भी योग्य छात्रों को इस योजना के माध्यम से एडमिशन की प्राप्ति हो सकती है।
  • 11वीं 12वीं की जो छात्र है हो जाता है ऑनलाइन विज्ञान मतलब की हफ्ते में एक बार ऑनलाइन क्लासेस ले सकती है गरीब बच्चों को पढ़ने के लिए भी तैयार किया जा सकता है।
  • इन छात्राओं के लिए शिकायत अगर किसी भी छात्र को शिकायत है तो उनके लिए एक हेल्पलाइन नंबर का भी प्रबंध किया जाएगा

बालिका समृद्धि योजना | Balika Samriddhi Yojana

बालिका समृद्धि योजना की स्थापना केंद्र सरकार द्वारा देश की बालिकाओं को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए की गई थी। इस कार्यक्रम के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की बालिकाओं को इन लाभों तक पहुंच प्राप्त होगी। एक परिवार अधिकतम दो बालिकाओं के साथ इस कार्यक्रम में भाग ले सकता है। 15 अगस्त, 1947 के बाद,

केंद्र सरकार इस कार्यक्रम के माध्यम से गरीबी स्तर से नीचे रहने वाली युवा लड़कियों और उनकी माताओं को नकद सहायता प्रदान करती है। 

Balika Samriddhi Yojana का उद्देश्य और लाभ

  • केंद्र सरकार ने समाज में लड़कियों की स्थिति को ऊपर उठाने के इरादे से कार्यक्रम शुरू किया। 
  • सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है कि हमारे देश की सबसे बड़ी प्रथम यहां पर बंद हो जाएगी। इससे लड़कियों की शादी करने की उम्र बढ़ेगी और देश में बाल विवाह समाप्त हो जाएगा। 
  • यह कार्यक्रम स्कूलों में नामांकित लड़कियों की संख्या को बढ़ाएगा। और हमारे देश की यही इच्छा है कि हर एक बच्चे स्कूल जाए।
  • इसके अलावा, यह कार्यक्रम महिलाओं के लिए अपने शैक्षिक अवसरों का विस्तार करना संभव बनाएगा। 
  • इस कार्यक्रम के माध्यम से, सरकार एक बच्ची की मां को बच्चे के जन्म के बाद 500 रुपये का भुगतान करेगी। 
  • सरकार इस कार्यक्रम के तहत लड़कियों की कक्षा एक से दस तक के लिए वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। 
  • आवेदक बेटी के 18 वर्ष के होने के बाद शेष राशि से धन ले सकते हैं।  

भारत सरकार के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग का मानव संसाधन विकास मंत्रालय इस कार्यक्रम को चलाने का प्रभारी है। इस कार्यक्रम के माध्यम से, देश की सभी महिलाएं जिन्होंने कक्षा 8 पूरी कर ली है और जो अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणियों के अंतर्गत आती हैं, उनसे आगे की शिक्षा प्राप्त करने का आग्रह किया जाता है। महिलाओं को माध्यमिक विद्यालय में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने और शिक्षा प्रणाली में सुधार करने के लिए, सरकार ने 2008 में कार्यक्रम शुरू किया।  

  • माध्यमिक शिक्षा के लिए लड़कियों को प्रोत्साहन देने की राष्ट्रीय योजना में भारत के वंचित सामाजिक समूहों की लड़कियों के लिए विशेष लक्ष्य और लाभ हैं। 
  • देश की सभी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की महिलाओं को आठवीं कक्षा पूरी करने के बाद इस कार्यक्रम के तहत नकद पुरस्कार मिलते हैं। 
  • इसके अलावा, सरकार इस कार्यक्रम के माध्यम से लड़कियों को 3000 रुपये की राशि प्रदान करती है। 
  • इस कार्यक्रम के माध्यम से सरकार यह राशि उन महिलाओं को ब्याज के साथ देती है जो 18 वर्ष की आयु तक पहुँच चुकी हैं या जिन्होंने 10वीं कक्षा पूरी कर ली है। 

मुख्यमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना | Ladli Scheme of Haryana

मुख्यमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना, जिसे मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 2007 में राज्य की बालिकाओं के लिए शुरू किया गया था, सरकार द्वारा राष्ट्र की बालिकाओं को बचत का लाभ देने के लिए शुरू की गई है। पाँच साल की पूर्व निर्धारित अवधि के लिए, एक पात्र बालिका के परिवार को 6,000 रुपये का योगदान करना होगा; बदले में, बालिका को नियमित अंतराल पर स्कूल जाने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी। इसके अलावा, जब लड़की 21 वर्ष की आयु तक पहुंच जाती है, तो इस व्यवस्था के तहत जमा राशि को आसानी से निकाला जा सकता है। 

Mukhyamantri Ladli Lakshmi Yojana का उद्देश्य एवं लाभ

  • इस योजना का प्रमुख लक्ष्य राष्ट्र से बाल विवाह और स्त्री जननांग विकृति जैसी सामाजिक बुराइयों को समाप्त करना है। 
  • इस योजना के अनुसार, पांच साल के लिए हर साल 6,000 रुपये जमा किए जाएंगे।
  • इसके अनुसार, सरकार कक्षा 6 में नामांकन के समय छात्रा को 2000 की राशि प्रदान करेगी। 
  • इसके अतिरिक्त, इस कार्यक्रम के तहत, नौवीं कक्षा में शामिल होने वाली अर्हता प्राप्त करने वाली छात्राओं को लगभग रु। 4000, और जो कक्षा 11 और 12 तक पहुँचते हैं उन्हें लगभग रु। 6, 000 प्रति व्यक्ति। 
  • हालाँकि, इस कार्यक्रम का लाभ महिला के 21 वर्ष की आयु तक पहुँचने या 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद दिया जाएगा, जो भी पहले आए।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना

मुख्यमंत्री राजश्री योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बेटियों की सुरक्षा और उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शुरू की गई थी। यह कार्यक्रम, जिसे राज्य सरकार द्वारा 2016-17 में शुरू किया गया था, कुल रु। 1 जून, 2016 के बाद अस्पतालों में पैदा हुई सभी राज्य में जन्मी लड़कियों को उनके समग्र विकास का समर्थन करने के लिए विभिन्न भुगतानों में 50,000। इसके अलावा, राज्य सरकार इस कार्यक्रम के माध्यम से 6 भुगतानों में लाभ राशि प्रदान करती है, जिससे राज्य की बालिकाओं के लिए बड़ा होना आसान हो जाता है।  

Mukhyamantri Rajshri Yojana का उद्देश्य एवं लाभ

  • इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य राज्य की बालिकाओं को स्कूल में दाखिला लेने और उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता करना है। 
  • जन्म से लेकर लड़की की उच्च शिक्षा तक, उसके परिवार को आर्थिक सहायता का लाभ मिलता है।
  • इस कार्यक्रम के माध्यम से बेटी के जन्म पर लड़की की मां को 2500 रुपये की राशि दी जाती है। 
  • इसके अलावा, इस कार्यक्रम के माध्यम से एक बार फिर 2500 रुपये दिए जाते हैं जब लड़की का पहला वर्ष पूरा हो जाता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से, बालिका को लगभग रु। ग्रेड 1 में प्रवेश करने पर 4000 रुपये। ग्रेड 5 में प्रवेश करने पर 5000, और रु। 11, 000 ग्रेड 11 में प्रवेश करने पर। 
  • यह कार्यक्रम एक घर में केवल दो महिलाओं को लाभान्वित करता है।  

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना

बिहार सरकार ने राज्य की बालिकाओं को लाभान्वित करने के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना शुरू की। इस कार्यक्रम के माध्यम से बालिका के जन्म के समय माता-पिता को वित्तीय सहायता दी जाती है। उनकी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करके, राज्य सरकार राज्य के आर्थिक रूप से वंचित परिवारों को 2000 रुपये की राशि का भुगतान करेगी, जो तब इस कार्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं। 

Mukhymantri Kanya Suraksha Yojana के उद्देश्य और लाभ 

  • सरकार ने राज्य में कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराधों को रोकने के प्रयास में कार्यक्रम शुरू किया। 
  • राज्य के परिवार से इसके माध्यम से महिलाओं को रखने का आग्रह किया जाता है। 
  • इस कार्यक्रम के माध्यम से, राज्य सरकार उन वंचित परिवारों को 2000 रुपये की राशि प्रदान करती है जिनके पास लड़कियां हैं। 
  • आंगनवाड़ी केंद्र में आवेदन पूरा करके, सभी योग्य निवासी इस कार्यक्रम का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 
  • इसके अतिरिक्त, इस योजना से लड़कियों को समाज का स्वतंत्र सदस्य बनने में मदद मिलेगी।

Documents required for application

  • Aadhaar Card
  • Ration Card
  • Birth Certificate
  • Parents Identity Card
  • Residence Certificate
  • Income Certificate
  • Bank Passbook Details
  • Passport Size Photograph
  • Mobile Number

यहां पर आप लोगों को जो भी जानकारी दी गई है उन सभी स्कीम के अंदर आप लाभ ले सकते हैं अगर आपके घर में बच्चियों है तो आप लोगों के घर में बच्चियों है तो आप इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं उन सभी की जानकारी आपको यहां पर मिलेगी आपको एक आधिकारिक वेबसाइट की लिंक भी मिलेगी उसे लिंक पर जाकर आप क्लिक करके अपने फार्म को भर सकते हैं।

  1. किस योजना को मार्च 2023 तक बढ़ा दिया गया है?

    इसका सही उत्तर अटल नवाचार मिशन है। (AIM). केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अटल नवाचार मिशन (एआईएम) को मार्च 2023 तक जारी रखने की मंजूरी दे दी है। यह 10000 अटल टिंकरिंग लैब्स (एटीएल) और 101 अटल इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित करेगा। (AICs).


  2. कौन सी सरकारी योजना बालिकाओं के लिए सबसे अच्छी है?

    1.सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) – केंद्र सरकार
    बालिका समृद्धि योजना – भारत सरकार
    सीबीएसई छात्रवृत्ति योजना – भारत सरकार
    मुख्यमंत्री राजश्री योजना – राजस्थान
    मुख्यमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना – मध्य प्रदेश
    माझी कन्या भाग्यश्री योजना – महाराष्ट्र


  3. बालिका 2023 के लिए नई योजना क्या है?

    इस योजना के अंतर्गत बेटी का जन्म होने पर ₹500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके बाद वह जब तक का दसवीं कक्षा में पहुंचती है तब तक उसे प्रतिवर्ष एक निश्चित राशि प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता राशि बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रदान की जा रही है।


  4. लड़कियों के लिए कौन सी योजना चल रही है 2023?

    भारत में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लड़कियों के लिए सरकारी योजना समय -समय पर चलायी जाती हैं। बालिकाओं के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ,सुकन्या समृद्धि योजना , लाड़ली लक्ष्मी योजना ,भाग्य श्री योजना आदि कई प्रकार की योजनांए चलायी जा रही हैं।

  5. क्या सुकन्या समृद्धि योजना सफल है?

    सुकन्या समृद्धि खाता भारत में बेटियों वाले माता-पिता के लिए एक लोकप्रिय बचत साधन है क्योंकि यह सरकार द्वारा गारंटीकृत, कर-मुक्त रिटर्न प्रदान करता है। हालाँकि, कई कारणों से केवल सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) खाता खोलना आपकी बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।


  6. पहली बेटी होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

    जानें, क्या है सरकार की योजना और इससे कैसे मिलेगा लाभ

    आज भी बेटी के जन्म पर इतनी खुशी नहीं मनाई जाती है जितना बेटा होने पर। समाज की इसी विचाधारा को बदलने के लिए सरकार की ओर से बेटियों के लिए खास योजना चलाई जा रही है। अब परिवार में बेटी के जन्म पर सरकार की ओर से 21,000 रुपए की राशि दी जाएगी।

अन्य पढ़ें –

Gruha Lakshmi Scheme 2023 Registration Form

2023 Best Government Scheme For Girls

BSSC recruitment for 11000 posts in Bihar(11,098+ नोटिस जारी)

Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 | Rail Kaushal Vikas Yojana 2023 Apply Online

Leave a Comment